/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Sunday, October 23, 2011

सार्वजनिक होगी एलटी की तैनाती सूची (Final List of LT Grade Teacher will be made available to Public)

सार्वजनिक होगी एलटी की तैनाती सूची  ( LT GRADE TEACHERS LIST /DEPLOYMENT MAKE AVAILABLE TO PUBLIC)


देहरादून, जागरण संवाददाता: एलटी के 1700 पदों पर तैनाती का रास्ता आखिर साफ हो गया। लंबे इंतजार के बाद सोमवार को सूची को अंतिम रूप दिया गया। विद्यालयी शिक्षा निदेशक सीएस ग्वाल ने दावा किया कि मंगलवार को सूची सार्वजनिक की जाएगी। गढ़वाल व कुमाऊं मंडल निदेशक कार्यालय के साथ ही दून स्थित निदेशालय में सूची चस्पा होगी। मंगलवार को ही सूची को इंटरनेट पर भी जारी किया जाएगा।
जनवरी में परीक्षा के बाद जून में परिणाम जारी किए गए और 23 अगस्त को गुणांक को शामिल करते हुए अंतिम सूची जारी की गई। इसके बाद लगभग दो माह से एलटी चयनित नियुक्ति के लिए भटकते रहे। आंदोलन और शिक्षा मंत्री से लेकर तमाम अधिकारियों से मुलाकात के बाद भी नियुक्ति की राह नहीं खुल पाई। इस दौरान कई बार सूची जारी करने के आश्वासन दिए गए, लेकिन सूची जारी नहीं हो पाई। आखिरकार सोमवार को तैनाती सूची पर अंतिम मुहर लग गई। हालांकि, सूची सार्वजनिक नहीं किए जाने के कारण सोमवार को भी चयनित दिनभर शिक्षा निदेशक से लेकर तमाम अधिकारियों के चक्कर काटते रहे। एलटी चयनित राकेश बधानी ने बताया कि शिक्षा मंत्री ने 16 अक्टूबर को सूची जारी करने का आश्वासन दिया। रविवार होने के कारण 17 अक्टूबर को सूची देखने निदेशालय पहुंचे, लेकिन यहां न तो सूची मिली और न ही इस बारे में कोई जानकारी। सुबह से निदेशक भी कार्यालय में नहीं है। कई चयनितों ने आरोप लगाया कि चहेतों को मनचाही तैनाती देने के फेर में सूची में विलंब किया जा रहा है। उधर, विद्यालयी शिक्षा निदेशक सूची जारी किए जाने के सवाल पर कोई स्पष्ट जवाब नहीं दे पाए। उन्होंने कहा कि तैनाती के आदेश हो गए हैं, तैनाती पत्र मंडल कार्यालयों से जारी किए जाने हैं। दोनों मंडलों को इसके आदेश जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि मंगलवार तक सूची सार्वजनिक कर दी जाएगी। इसकी प्रति मंडल कार्यालयों के साथ ही निदेशालय में चस्पा की जाएगी। चहेतों को मनपसंद तैनाती के कारण हो रहे विलंब के सवाल पर उन्होंने कहा कि कला विषय के चयनितों पर फैसला देर से होने के कारण सूची देर से जारी हो रही है।
कला विषय के चयनित भी शामिल  ( Art subject LT Grade teacher included in selection list)
कला विषय के लिए एलटी चयनितों को भी तैनाती सूची में शामिल किया गया है। गौरतलब है कि अर्हता को लेकर हुए भ्रम के कारण इनकी नियुक्ति अटकी हुई थी (Appointment was pending for LT Grade teacher due to confusion over eligibility)। जांच के बाद अन्य विषयों के साथ ही कला विषय के चयनितों की तैनाती सूची भी जारी की जा रही है। विद्यालयी शिक्षा निदेशक सीएस ग्वाल ने इसकी पुष्टि की।
News source : http://in.jagran.yahoo.com/news/local/uttranchal/4_5_8369718.html
---------------------------------------------------------------------------------------------