/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Friday, October 28, 2011

बीटीसी : होश उड़ाएगी मेरिट

बीटीसी : होश उड़ाएगी मेरिट


गोरखपुर। बीटीसी में चयन की आस लगाए बैठे अभ्यर्थियों की राह आसान नहीं होगी। पिछले साल के मुकाबले इस साल की मेरिट लिस्ट कुछ टफ होगी। सामान्य और पिछड़ी वर्ग मेें तो 200 के नीचे अंक वाले अभ्यर्थियों के चयन की कोई उम्मीद ही नहीं दिख रही है। मेरिट लिस्ट तैयार हो चुकी है। सबसे अधिक प्रतिस्पर्धा महिला वर्ग में है। सदस्यों के हस्ताक्षर के बाद 12 अक्तूबर तक जारी होने की बात कही जा रही है।

परिषदीय स्कूलों में शिक्षक पद पर नियुक्ति के लिए बीटीसी की मेरिट तैयार हो चुकी है। जिले की 200 सीटों के लिए 12,000 से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इसमें 60 फीसदी से अधिक महिला अभ्यर्थी हैं। इस साल मेरिट लिस्ट लुड़कने की उम्मीद पाले अभ्यर्थियों की राह प्रतिस्पर्धा ने बढ़ा दी है। हाईस्कूल, इंटर और स्नातक के अंक को जोड़ 65 फीसदी अंक पाने वाले लोगों को ही मौका मिलेगा।
सूत्रों के अनुसार इससे नीचे नंबर पाने वाले सामान्य और पिछड़ी जाति के आवेदकों को निराश होना पड़ सकता है। यूपी बोर्ड के मुकाबले सीबीएसई, आईसीएसई बोर्ड के छात्रों का वर्चस्व होने की बात कही जा रही है। मेरिट लिस्ट तैयार कर इसकी जानकारी कमेटी में शामिल सदस्यों को दी जा रही है। अधिकांश लोगों का अभी हस्ताक्षर बाकी है। कट ऑफ मेरिट लिस्ट जानने के लिए आवेदक परेशान हैं। शुक्रवार की सुबह से ही जानकारी के लिए देर शाम तक तांता लगा रहा। डायट के लोग 12 अक्तूबर से पहले मेरिट लिस्ट घोषित होने की बात बता रहे हैं।
डायट प्राचार्य जेएन सिंह का कहना है कि मेरिट लिस्ट तैयार हो चुकी है। कमेटी के अनुमोदन के बाद इसे जारी कर दिया जाएगा है। शासन के निर्देशानुसार 12 अक्तूबर से पहले यह प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।
News source : http://compact.amarujala.com/city/4-1-13730.html
------------------------------------------------