/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Saturday, October 29, 2011

TET Exam Gorakhpur Center News

टीईटी : 50 से अधिक कालेज बनेेंगे सेंटर

गोरखपुर। टीईटी को लेकर उल्टी गिनती शुरू हो गई है। आवेदन पत्र आने के बाद परीक्षा कराने को लेकर प्रशासन ही नहीं शिक्षा विभाग के अफसर भी माथा पच्ची करने में लगे हैं। सबसे बड़ी चुनौती स्वच्छ छवि वाले स्कूलों के चयन और उनको सेंटर बनाने को लेकर है। केंद्र निर्धारण को लेकर मंगलवार को होने वाली बैठक नहीं हो पाई, लेकिन संयुक्त शिक्षा निदेशक कार्यालय से केंद्रों की सूची बोर्ड कार्यालय को भेज दी गई है। परीक्षा केंद्र की घोषणा 27 अक्तूबर के बाद होगी। परीक्षा में 50 से अधिक सेंटर बनने की पूरी संभावना है।

टीईटी परीक्षा केंद्र पर चर्चा करते हुए स्वच्छ छवि वाले विद्यालयों को सेंटर बनाने को लेकर शिक्षा विभाग के अधिकारी खासे चौकन्ने हैं। 60 हजार से अधिक अभ्यर्थियों के आवेदन आने के बाद परीक्षा कराना आसान नहीं दिख रहा है। बोर्ड परीक्षा की तरह ही माध्यमिक शिक्षा परिषद इस परीक्षा को कराने की सोच रहा है।
टीईटी परीक्षा कराने के लिए बन रहे सेंटर की सूची में माध्यमिक शिक्षा परिषद के स्कूलों के साथ ही सीबीएसई, आईसीएसई बोर्ड के स्कूलों के अलावा कई डिग्री कालेज भी शामिल हैं। दो पालियों में होनी वाली परीक्षा की सुचिता बनाए रखने के लिए 1000 से अधिक क्षमता वाले स्कूलों में भी अधिकतम 500 से 600 से बीच छात्रों का सेंटर भेजा जाएगा। शहर के अलावा 20 किलोमीटर की परिधि वाले सरकारी स्कूल भी परीक्षा केंद्र बनेंगे। सूत्रों की माने तो परीक्षा केंद्र की संख्या 50 से पार होगी।

कोट
परीक्षा केंद्र बनने वाले स्कूलों की सूची बोर्ड को भेज दी गई है। संख्या का निर्धारण फार्म की जांच के बाद ही हो पाएगा। कई अभ्यर्थियों ने एक से अधिक आवेदन किए हैं। अभ्यर्थियों की संख्या निर्धारित होने के बाद ही केंद्र का निर्धारण होगा। बोर्ड से निर्देश आने के बाद परीक्षा केंद्र वाले प्रधानाचार्यों के साथ बैठक कर परीक्षा के संबंध में दिशा निर्देश दिए जाएंगे।
- प्रताप सिंह बघेल, संयुक्त शिक्षा निदेशक
News source: http://compact.amarujala.com/city/4-1-14036.html
-----------------------------------------------------
Get more updates on Popular searches  - UP-TET 2011-2012 Eligibility, Admit Card/ Hall Ticket, Application Fee, Syllabus, How Apply, Results , New Vacancies for TET Candidates, uptet2011 com, uptet sample paper in hindi, uptet syllabus pdf